प्रेस विज्ञप्ति
06-12-25/ शनिवार
*जनप्रतिनिधि सिर्फ योजनाएँ नहीं, समाज का भरोसा संभालते हैं"*
*आई आई एम भारतीय प्रबंधन संस्थान रायपुर में विधायक अनुज शर्मा ने दिया विशेष प्रशिक्षण*
धरसींवा। जनप्रतिनिधि सिर्फ योजनाएँ लागू नहीं करते, वे समाज का भरोसा भी संभालते हैं। सही नैरेटिव स्पष्ट कम्युनिकेशन और प्रभावी मीडिया हैंडलिंग से ही विकास कार्यों का वास्तविक प्रभाव जनता तक पहुँचता है। यह महत्वपूर्ण वक्तव्य धरसीवा विधायक श्री अनुज शर्मा ने भारतीय प्रबंधन संस्थान रायपुर में पंचायत विभाग के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के लिए आयोजित एक दिवसीय विशेष प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान दिया। मुख्य प्रशिक्षक के रूप में उपस्थित रहे श्री शर्मा ने आधुनिक राजनीति में सफल होने के लिए आवश्यक 'नैरेटिव बिल्डिंग' और 'पब्लिक रिलेशन–गवर्नमेंट मैसेजिंग' के गुर सिखाए।
विधायक अनुज शर्मा ने कार्यशाला में जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए स्पष्ट किया कि आज के दौर में किसी भी निर्वाचित प्रतिनिधि के लिए अपना सकारात्मक नैरेटिव तैयार करना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने बताया कि यह सुनिश्चित करना जनप्रतिनिधि की जिम्मेदारी है कि जनता तक उनकी कहानी सही तरीके से पहुँचे। इसके लिए विकास कार्यों को सरल और सहज भाषा में प्रस्तुत करने तथा नकारात्मक वातावरण को सकारात्मक संवाद में बदलने की कला में पारंगत होना ज़रूरी है। बता दे कि प्रशिक्षण के दौरान, कठिन सवालों का सामना करने की तैयारी के लिए भूमिका-अभिनय तकनीक का उपयोग किया गया, जिससे जनप्रतिनिधियों को संकट की स्थिति में भी संयमित और आत्मविश्वासपूर्ण उत्तर देने का अभ्यास कराया जा सके।
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*सोशल मीडिया और सरकारी संदेशों का प्रभावी संप्रेषण*
धरसींवा विधायक श्री अनुज शर्मा ने 'गवर्नमेंट मैसेजिंग' की सफलता के सिद्धांतों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि सरकारी योजनाओं के संदेश को सही भाषा, सही प्लेटफ़ॉर्म और सही समय पर पहुँचाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने मीडिया के साथ संवाद में पारदर्शिता, तथ्यों की स्पष्टता और शिष्ट भाषा बनाए रखने की महत्ता पर बल दिया, क्योंकि संकट की स्थिति में संयमित मीडिया हैंडलिंग ही जनता का भरोसा कायम रखती है। सोशल मीडिया की शक्ति को रेखांकित करते हुए विधायक ने कहा कि यह आज जनता तक सबसे तेज़ पहुँचने वाला माध्यम है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप जैसे माध्यमों का रणनीतिक उपयोग सिखाया।








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